बिना कपड़े पहने योग करने को क्रिया को न्यूड योगा या निर्वस्त्र योगा या नेकेड योगा कहते हैं कई सेलिब्रिटीज भी इसे करती हैं, आप भी न्यूड योगा के फायदे जानकर हो जायेंगे इंप्रेस। आमतौर पर योग को एक शक्तिशाली गतिविधि माना जाता है। यह शरीर एवं आत्मा को जोड़ने का कार्य करता है। योग की उत्पत्ति भारत से हुई और यह विकसित होकर अन्य देशों में पहुंचा। वैसे तो योग क्रियाएं विभिन्न प्रकार की होती हैं लेकिन न्यूड योगा भी योग का एक ऐसा प्रकार है जो प्राचीन काल में दिगंबर जैन, अघोरी साधु और अन्य तपस्वी समूहों के बीच किया जाता था। नागा साधु सबसे अधिक न्यूड योग का अभ्यास करते थे। वे अपने शरीर से जुड़ने एवं अपनी इच्छाओं को वश में करने के लिए न्यूड योगा का अभ्यास किया करते थे।

हॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेसेज अपनी खूबसूरती और फिटनेस बरकरार रखने के लिए न्यूड योगा करती हैं। हमारे यहां भले ही लोग न्यूड योगा को अश्लील कहकर नकार दें, लेकिन इसके फायदों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। बिना कपड़े पहने योग करने के लिए यह तर्क दिया जाता है की निर्वस्त्र रहकर न्यूड योगा करने से योगासनों का फायदा तेजी से नजर आता है। साथ ही इसमें संकल्प और आत्म संयम का अभ्यास भी होता है।

पश्चिमी देशों जैसे अमेरिका, कनाडा, यूके, स्पेन, रूस और ऑस्ट्रेलिया में न्यूड योगा बहुत लोकप्रिय है और यहां इसके कई क्लब भी हैं जबकि भारत में न्यूड योगा को अश्लील माना जाता है और लोग क्लब में न जाकर घर पर छिपकर न्यूड योगा करते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि न्यूड योगा क्या होता है और इसके फायदे क्या हैं।

Article Category

Image
न्यूड योगा क्या है, न्यूड योगा के फायदे के बारे में जानें