आज की लाइफ स्टाइल में अपनी सेहत का खयाल रखने के लिए भी हम पर्याप्त समय नहीं निकाल पाते। व्यस्त दिनचर्या का असर धीरे-धीरे हमारे दिल पर भी पड़ने लगता है जिससे बाद में बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है। अगर योग का थोड़ा सहयोग लें तो हम अपने दिल का खयाल रख सकते हैं। 

हमारे देश में दिल के दौरे की समस्या दिनोदिन बढ़ती जा रही है। हर साल तकरीबन 25 लाख लोग दिल के दौरे के कारण असामयिक मौत के मुंह में चले जाते हैं। इनमें लगभग 5 लाख लोगों की मौत अस्पताल पहुंचने से पहले ही हो जाती है। देश के शहरी हिस्सों में 30 साल से अधिक उम्र के 10 प्रतिशत लोग रक्त धमनियों में रुकावट की बीमारी से ग्रस्त हैं। धीरे-धीरे यह रोग महामारी की तरह सारे समाज के लोगों को अपनी आगोश में ले रहा है। 

हृदय रोग के कारण 

हमारे रक्त में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना, मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, तनाव, मांस-मदिरा, धूम्रपान, वंशानुगत और दोषपूर्ण जीवन शैली आदि हृदयरोग के प्रमुख कारण हैं। 

योग का अभ्यास 

योग का नियमित अभ्यास दिल की सेहत को काफी हद तक दुरुस्त रखता है तथा खान-पान में परहेज रखकर काफी हद तक इस समस्या को दूर किया जा सकता है। हृदय रोग से बचने के लिए हमें अपने खान-पान में प्याज, टमाटर, लौकी, लहसुन, गाजर आदि को शामिल करना चाहिए। 

हृदय रोग से बचने के लिये रोज एक घंटा जरूर घूमें। साथ में कुछ योगाभ्यास भी बेहद लाभकारी होते हैं। इनमें ताड़ासन, चक्रासन, वज्रासन, पद्मासन, भुजंगासन, नाड़ीशोधन, मृत्यु संवीजनी मुद्रा, हृदय स्तभ्मन की क्रिया, अपान मुद्रा, श्वासन आदि प्रमुख हैं।

url

Article Category

Image
योग करें,हृदय-रोग से मुक्त रहें