न्यूड योगा को करने से पहले इसे समझना बेहद जरूरी है। वास्तव में बिना कपड़ों के न्यूड योगा का अभ्यास करने का अर्थ कामुकता से है ना कि यौन क्रिया से।
नेकेड योगा प्रशिक्षकों का मानना है कि इस दौरान उत्तेजना होना बहुत आम बात है और इसमें शर्मिंदगी महसूस नहीं होनी चाहिए।
न्यूड योगा का अभ्यास करने के लिए आपको खुद को मानसिक रुप से तैयार करने की जरूरत के अलावा एक चटाई, एक प्रशिक्षक और स्नान या शॉवर लेने की आवश्यकता पड़ेगी।
अगर आपके घर से पास कोई न्यूड योगा क्लब है तो आप वहां जाकर अभ्यास करें। इन क्लबों में पुरुष के साथ पुरुष और महिलाओं के साथ महिलाएं नग्न होकर न्यूड योगा करती हैं।
न्यूड योगा को घर में अपने पार्टनर के साथ भी किया जा सकता है।
योगा क्ला में आपको न्यूड योगा के पोज या पोजीशन के बारे में बताया जाता है जो कि अन्य योगाभ्यास की तरह ही होता है। अगर आप अकेले करना चाहती हैं तो सोलो पोज और अगर आप पार्टनर के साथ करना चाहती हैं तो आपको कुछ अलग पोज बताए जाते हैं। इसके अलावा योगा क्लब में आपको न्यूड योगा करने में आ रही दिक्कतों का समाधान किया जाता है।
न्यूड योगा में पार्टनर का चुनाव वैकल्पिक होता है अर्थात् आप अपना पार्टनर अपने साथ ला सकती हैं या फिर क्लब के प्रशिक्षक के साथ न्यूड योगा कर सकती हैं। हालांकि यह योगा करने के लिए आपको अपनी चटाई खुद लानी पड़ेगी और न्यूड योगा से पहले स्नान करना बेहद जरूरी होता है।

Article Category

Image
न्यूड योगा कैसे करें