योग संतुलित तरीके से एक व्यक्ति में निहित शक्ति में सुधार या उसका विकास करने का शास्त्र है। यह पूर्ण आत्मानुभूति पाने के लिए इच्छुक मनुष्यों के लिए साधन उपलब्ध कराता है। संस्कृत शब्द योग का शाब्दिक अर्थ 'योक' है। अतः योग को भगवान की सार्वभौमिक भावना के साथ व्यक्तिगत आत्मा को एकजुट करने के एक साधन के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। महर्षि पतंजलि के अनुसार, योग मन के संशोधनों का दमन है।

योग एक सार्वभौमिक व्यावहारिक अनुशासन

योग अभ्यास और अनुप्रयोग तो संस्कृति, राष्ट्रीयता, नस्ल, जाति, पंथ, लिंग, उम्र और शारीरिक अवस्था से परे, सार्वभौमिक है।यह न तो ग्रंथों को पढ़कर और न ही एक तपस्वी का वेश पहनकर एक सिद्ध योगी का स्थान प्राप्त किया जा सकता है। अभ्यास के बिना, कोई भी यौगिक तकनीकों की उपयोगिता का अनुभव नहीं कर सकता है और न ही उसकी अंतर्निहित क्षमता का एहसास कर सकते हैं। केवल नियमित अभ्यास (साधना) शरीर और मन में उनके उत्थान के लिए एक स्वरुप बनाते हैं। मन के प्रशिक्षण और सकल चेतना को परिष्कृत कर चेतना के उच्चतर स्तरों का अनुभव करने के लिए अभ्यासकर्ता में गहरी इच्छाशक्ति होनी चाहिए।

विकासोन्मुख प्रक्रिया के रूप में योग

योग मानव चेतना के विकास में एक विकासवादी प्रक्रिया है। कुल चेतना का विकास किसी व्यक्ति विशेष में आवश्यक रूप से शुरू नहीं होता है बल्कि यह तभी शुरू होता है जब कोई इसे शुरू करना चुनता है। शराब और नशीली दवाओं के उपयोग, अत्यधिक काम करना, बहुत ज्यादा सेक्स और अन्य उत्तेजकों में लिप्त रहने से तरह-तरह के विस्मरण देखने को मिलते हैं, जो अचेतनावस्था की ओर ले जाता है। भारतीय योगी उस बिंदु से शुरुआत करते हैं जहां पश्चिमी मनोविज्ञान का अंत होता है। यदि फ्रॉयड का मनोविज्ञान रोग का मनोविज्ञान है और माश्लो का मनोविज्ञान स्वस्थ व्यक्ति का मनोविज्ञान है तो भारतीय मनोविज्ञान आत्मज्ञान का मनोविज्ञान है। योग में, प्रश्न व्यक्ति के मनोविज्ञान का नहीं होता है बल्कि यह उच्च चेतना का होता है। वह मानसिक स्वास्थ्य का सवाल भी नहीं होता है, बल्कि वह आध्यात्मिक विकास का प्रश्न होता है|

आत्मा की चिकित्सा के रूप में योग

योग के सभी रास्तों (जप, कर्म, भक्ति आदि) में दर्द का प्रभाव बाहर करने के लिए उपचार की संभावना होती है। लेकिन अंतिम लक्ष्य तक पहुँचने के लिए एक व्यक्ति को किसी ऐसे सिद्ध योगी से मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है जो पहले से ही समान रास्ते पर चलकर परम लक्ष्य को प्राप्त कर चुका हों। अपनी योग्यता को ध्यान में रखते हुए या तो एक सक्षम काउंसलर की मदद से या एक सिद्ध योगी से परामर्श कर विशेष पथ बहुत सावधानी से चुना जाता है।

योग के प्रकार

  • जप योग: बारंबार सस्वर पाठ दोहराकर या स्मरण कर परमात्मा के नाम या पवित्र शब्दांश ‘ओम’, ‘राम’, ‘अल्लाह’, ‘प्रभु’, ‘वाहे गुरु’ आदि पर ध्यान केंद्रित करना।
  • कर्म योग: हमें फल की किसी भी इच्छा के बिना सभी कार्य करना सिखाता है| इस साधना में, योगी अपने कर्तव्य को दिव्य कार्य के रूप में समझता है और उसे पूरे मन से समर्पण के साथ करता है लेकिन दूसरी सभी इच्छाओं से बचता है।
  • ज्ञान योग: हमें आत्म और गैर - स्वयं के बीच भेद करना सिखाता है और शास्त्रों के अध्ययन, संन्यासियों के सान्निध्य व ध्यान के तरीकों के माध्यम से आध्यात्मिक अस्तित्व के ज्ञान को सिखाता है।
  • भक्ति योग: भक्ति योग, परमात्मा की इच्छा के पूर्ण समर्पण पर जोर देने के साथ तीव्र भक्ति की एक प्रणाली है। भक्ति योग का सच्चा अनुयायी अहं से मुक्त विनम्र और दुनिया की द्वैतता से अप्रभावित रहता है।
  • राज योग: "अष्टांग योग" के रूप में लोकप्रिय राज योग मनुष्य के चौतरफा विकास के लिए है. ये हैं यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारण, ध्यान और समाधि
  • कुंडलिनी: कुंडलिनी योग तांत्रिक परंपरा का एक हिस्सा है| सृष्टि के उद्भव के बाद से, तांत्रिकों और योगियों को एहसास हुआ है कि इस भौतिक शरीर में, मूलाधार चक्र-जो सात चक्रों में से एक है, में एक गहन शक्ति का वास है। कुंडलिनी का स्थान रीढ़ की हड्डी के आधार पर एक छोटी सी ग्रंथि है। पुरुष के शरीर में यह मूत्र और अपशिष्ट निकालने वाले अंगों के बीच मूलाधार में है। महिला के शरीर में इसका स्थान गर्भाशय ग्रीवा में गर्भाशय की जड़ में है। उन लोगों को जिन्होंने यह अलौकिक शक्ति जागृत की है, उन्हें समय, परंपरा और संस्कृति के अनुसार ऋषि, पैगम्बर, योगी, सिद्ध और अन्य नामों से बुलाया गया है। कुंडलिनी को जागृत करने के लिए आपको षडक्रिया, आसन, प्राणायाम, बंध, मुद्रा और ध्यान के रूप में योग की तकनीकों के माध्यम से अपने आप को तैयार करना होगा। कुंडलिनी जागृति के परिणामस्वरूप मस्तिष्क में एक विस्फोट होता है क्योंकि निष्क्रिय या सोए हुए क्षेत्र फूल की तरह खिलने शुरु हो जाते हैं।
  • नाड़ी: जैसा कि यौगिक ग्रंथों में वर्णित है, नाड़ियां ऊर्जा का प्रवाह हैं जिनकी हम मानसिक स्तर पर अलग चैनलों, प्रकाश, ध्वनि, रंग और अन्य विशेषताओं के रूप में कल्पना कर सकते हैं। नाड़ियों का सम्पूर्ण नेटवर्क इतना विशाल है कि विभिन्न यौगिक ग्रंथों में उनकी सही संख्या की गणना अलग-अलग है। गोरक्ष शतक या गोरक्ष संहिता और हठयोग प्रदीपिका में संदर्भ इनकी संख्या 72,000 बताते हैं; जो नाभि केंद्र - मणिपुर चक्र से उभरी हैं। सभी हजारों नाड़ियों में से सुषुम्ना को सबसे महत्वपूर्ण कहा जाता है। शिव स्वरोदय दस प्रमुख नाड़ियों के बारे में बताता है जो शरीर से अंदर और बाहर आने-जाने के प्रमुख 'दरवाजे' हैं। इन दस में से इड़ा, पिंगला और सुषुम्ना सबसे महत्वपूर्ण हैं, वे उच्च वोल्टेज के तार हैं जो सबस्टेशन या मेरूदंड के साथ स्थित चक्रों में ऊर्जा संवाहित करते हैं।

 

भारत में योग के लिए राष्ट्रीय स्तर के संस्थान

मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, नई दिल्ली

  • मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान (MDNIY) सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत एक स्वायत्त संगठन है और पूरी तरह से आयुष विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित है|
  • यह संस्थान भारत की राजधानी के सुंदर परिदृश्य के बीच ह्रदयस्थल लुटियन्स ज़ोन में, यानी 68, अशोक रोड, नई दिल्ली में स्थित है।
  • विशेष रूप से तनाव संबंधित मनोदैहिक रोगों के लिए, एक स्वास्थ्य विज्ञान के रूप में योग की जबरदस्त क्षमता को ध्यान में रखते हुए, भारतीय सिस्टम में चिकित्सा और होम्योपैथी के अनुसंधान के लिए पूर्व केन्द्रीय परिषद के लिए है, देखने को ध्यान में रखते हुए वर्ष 1970 में तब एक निजी संस्था से जुड़े विश्वायतन योगाश्रम को एक पांच शैय्या वाले योग अनुसंधान अस्पताल की मंजूरी दी थी। क्षेत्र में किए गए वैज्ञानिक अध्ययनों से ज्ञात निवारक, प्रोत्साहक और रोगहर पहलुओं के रूप में योग प्रथाओं के महत्व तथा प्रभावशीलता को महसूस करने के बाद साकार करने के बाद, 1 जनवरी, 1976 को योग के लिए केंद्रीय अनुसंधान संस्थान (CRIY) स्थापित किया गया था और योग अनुसंधान अस्पताल में काम कर रहे कर्मचारियों को नियमित नियुक्ति दे दी गई थी।
  • CRIY की मुख्य गतिविधियों में योग की विभिन्न प्रथाओं पर आम जनता और वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए नि:शुल्क योग प्रशिक्षण थे। 1998 तक CRIY योग और अनुसंधान प्रशिक्षण के नियोजन, बढ़ावा देने तथा समन्वय के लिए एक संस्थान बना रहा। बढ़ती गतिविधियों तथा उच्च गुणवत्ता की सेवाएं प्रदान करने के अलावा देश भर में योग के बढ़ते महत्व को महसूस करते हुए एक राष्ट्रीय संस्थान की स्थापना तथा केन्द्रीय योग अनुसंधान संस्थान (CRIY) के साथ इसका विलय कर इसे मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान (MDNIY) का नाम देने का निर्णय लिया गया था।
  • अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट http://www.yogamdniy.nic.in पर जाएँ।

url

Article Category

Image
योग का अर्थ परिभाषा महत्व, योग चिकित्सा की परिभाषा, योग शिक्षा की प्रमुख विशेषताएं, योग के उद्देश्य, योग का इतिहास, योग के प्रकार, कठोपनिषद में योग की परिभाषा