विशेषज्ञ भारतीय बॉडी बिल्डर्स को जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर डाइट प्लान फॉलो करने की सलाह देते हैं। नीचे हम आपको कुछ ऐसे ही जरूरी पोषक तत्वों की जानकारी दे रहे हैं, जिससे आप समझ पाएंगे कि ये सभी न्यूट्रिएंट्स मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए क्यों जरूरी हैं।

प्रोटीन
हम भारतीय अक्सर मानते हैं, कि हाई प्रोटीन डाइट किडनी के लिए खतरनाक है। इसी वजह से हम अपने आहार में प्रोटीन को पूरी तरह से अनदेखा कर देते हैं। लेकिन एक शोध के मुताबिक, उच्च प्रोटीन आहार और हृदय रोग के बीच कोई संबंध नहीं है। यहां तक की इसका सेवन करने से किडनी को भी कोई नुकसान नहीं है। बल्कि उच्च प्रोटीन आहार स्वस्थ व्यक्तियों, एथलीटों के लिए बहुत अच्छा है।

कार्बोहाइड्रेट
अपनी मांसपेशियों को बिल्ड अप करने के लिए कितने कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होगी, ये आप जरूर जानना चाहेंगे। तो हम आपको बता दें, कि एक ग्राम कार्बोहाइड्रेट में चार कैलोरी होती हैं। इस तरह से हर दिन आपको 3000 कैलोरी की आवश्यकता होगी। आपके दैनिक कैलोरी सेवन में 45-55 प्रतिशत कैलोरी शामिल होती है, ऐसे में हमें हर दिन 375 ग्राम काब्र्स हर दिन मिलते हैं। हालांकि, अपने फिटनेस लेवल, गोल्स और मेटाबॉलिक रेट के हिसाब से सभी का कैलोरी इंटेक अलग-अलग हो सकता है।

वसा
कार्बोहाइड्रेट की तरह वसा यानि फैट भी आपको भोजन के बाद भरा हुआ महसूस कराता है। मांसपेशियों के निर्माण के लिए हर दिन अनप्रोसेस्ड फैट (जो नट्स, ऑलिव और एवोकैडो में पाए जाते हैं) का सेवन करना चाहिए। आपके कुल कैलोरी का कम से कम 10-20 प्रतिशत हेल्दी फैट जैसे पॉलीअनसैचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड वसा के साथ-साथ अंडे की जर्दी, पनीर और अन्य पॉलिट्री आइटम में पाए जाने वाले संतृप्त वसा से आना चाहिए।

विटामिन और फाइबर
आपको बता दें, कि हर बॉडी बिल्डर के शरीर में बहुत अच्छी मात्रा में विटामिन होते हैं। हर भारतीय बॉडी बिल्डर और एथलीट को मिलने वाले महत्वपूर्ण विटामिन्स में से एक है, विटामिन डी। यह हड्डी, मास्तिष्क स्वास्थ्य , प्रोटीन और हार्मोन सिंथेसिस को मजबूत करने में बहुत मददगार है। अगर आप बॉडी बिल्डिंग करना चाहते हैं, तो अन्य महत्वपूर्ण विटामिन जैसे विटामिन बी, सी और ई को भी अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

Image
मस्कुलर बॉडी पाने के लिए जरूरी पोषक तत्व