अकसर लोग सोचते हैं कि योग मेडीटेशन है ये वजन बढ़ाने या फिर वज़न घटाने में कहीं से कारगार नहीं हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं योग के जरिए आप वजन नियंत्रण के आश्चर्यजनक परिणाम पा सकते हैं। बिना किसी नुकसान के आप योग का लाभ अच्छी तरह से उठा सकते हैं।

योग से वजन घटाने में मदद मिलती है और योग से वजन बढ़ाने में भी मदद मिलती हैं। योग एक तरह से अन्य शारीरिक क्रियाओं की ही तरह उपयोगी है जैसे आप स्वीमिंग करते हैं या फिर वेट लिफ्टिंग करते हैं। हालांकि योग के साथ ही अच्छी डाइट भी जरूरी हैं। जैसे कुछ आसन सिर्फ वजन कम करने में उपयोगी हैं ठीक वैसे ही कुछ ऐसे आसन भी हैं जिनकी मदद से आप आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं। आइए जानें वजन बढ़ाने के लिए योग कितना लाभकारी है।

सूरज की रोशनी में सूर्य नमस्कार

  • आपको अपनी लंबी दिनचर्या में सूर्य नमस्कार के लिए सुबह-सुबह समय निकालना चाहिए।
  • यदि आप दिन में दो सूर्य नमस्कार के आसन करते हैं तो आपका शरीर सक्रिय हो जाता हैं।
  • सूर्य नमस्कार का आमतौर पर कंधों और छाती पर अधिक प्रभाव पड़ता है।
  • सूर्य नमस्कार में 12 पॉजीशन होती हैं और आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप हर क्रिया कम से कम 5 सेकेंड के लिए जरूर करें।
  • सूर्य नमस्कार के लिए खड़े होकर नमस्कार की मुद्रा में आ जाएं। इसके बाद आप अपने शरीर पर दवाब डालते हुए अधिक से अधिक नीचे झुकने की कोशिश करें और अपने पैरों को छुएं।
  • इसके बाद आप सामान्य हो जाए फिर एक पैर को पीछे की तरफ करें और दूसरे को आगे की और कर अपना घुटना मोड़ लें और इसी पोजीशन में कुछ देर रहने की कोशिश करें।
  • सूर्य नमस्कार एक ऐसी प्रक्रिया है जो आपके शरीर में स्‍फूर्ति भरता है और स्वस्थ रूप से आपका वजन बढ़ाने में भी मदद करता है। 

सर्वांगासन

यदि आप जल्दी से अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको सर्वांगासन करना चाहिए। इसमें आपका शरीर 45 डिग्री पर होता है। इसके लिए आपको चारपाई पर लेटकर अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाना होता है और आपका बाकी शरीर, कमर और गर्दन सभी नीचे की ओर होंगे सिर्फ आपके पैर हवा में रहेंगे। 

भुजंगासन

यह आसन आपके लिए बहुत लाभकारी है। इस आसन में आपको अपने आपको इस तरह से पकड़ना है जैसे आप झूला झूल रहे हों। आपको दरी पर उल्टा लेटना है इसमें आपकी कमर ऊपर की ओर रहेगी और फिर आपको धीरे-धीरे अपने पैर उठाने है यानी कमर की ओर मोड़ने हैं फिर अपने हाथों को साइड से ले जाकर दोनों पंजों को पकड़ना है, ठीक ऐसे जैसे आपका शरीर झूला झूलने लगे। इसके बाद अपना मुंह जितना संभव हो ऊपर की ओर उठाएं।

श्वासन

ये एक ऐसा आसन है जिसके करने से आपके शरीर को ना सिर्फ आराम मिलता है बल्कि ये आपका वजन बढ़ाने में भी लाभकारी हैं। इस आसन को करना भी बहुत आसान है। आपको दरी पर लेट जाना है और आपका पेट ऊपर की ओर रहेगा। इसके बाद आप आंखें बंद कर लें और अपने हाथ-पैरों को ढीला छोड़ दे। आप चाहे तो आधे घंटे तक भी इस आसन को कर सकते हैं।

url

Article Category