भारत समेत विश्व के 192 देश रविवार को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाएंगे। राजधानी दिल्ली भी योग दिवस के लिए तैयार है। इस अवसर पर आयुष मंत्रालय द्वारा आयोजित 35 मिनट का कार्यक्रम सुबह साढ़े छह बजे शुरू होगा।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी राजपथ पर होने वाले भव्य कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। अनुमान है कि 37 हजार लोग राजपथ पर आकर योगाभ्यास करेंगे। सरकार को उम्मीद है कि एक ही जगह पर सबसे ज्यादा लोगों द्वारा योग करने का रिकॉर्ड बन जाएगा, जिसे गिनीजवर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह मिलेगी।

 

बाबा रामदेव समेत 4 योग विशेषज्ञ राजपथ पर आसन सिखाएंगे जिसे 28 बड़ी स्क्रीनों के माध्यम से दिखाया जाएगा। इस आयोजन में 80 से 100 विदेशी नागरिक भी हिस्सा लेंगे। राजपथ के करीब डेढ़ किमी लंबे हिस्से पर 37 हजार योग मैट बिछाने की तैयारी पूरी हो चुकी है।

 

तीनों सेना प्रमुख रहेंगे मौजूद

 

सरकारी अधिकारियों के अलावा तीनों सेनाओं के प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग, एयर चीफ मार्शल अरूप राहा और एडमिरल रॉबिन धवन तीन हजार सैनिकों के साथ योग करेंगे।

 

देशभर में मंत्रिमंडल करेगा योग

 

पूरे देश में आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री अलग-अलग जगह पर योग करेंगे। परिवहन मंत्री नितिन गडकरी नागपुर में, जबकि शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू चेन्नई में होंगे। खाद्य मंत्री रामविलास पासवान पटना और स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा हैदराबाद में योग करेंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और श्रीश्री रविशंकर न्यूयॉर्क में होने वाले आयोजन में शिरकत करेंगे।

 

ऐसे हैं सुरक्षा के इंतजाम

 

खुफिया एजेंसियों द्वारा अलर्ट जारी किए जाने के बाद दिल्ली पुलिस ने कार्यक्रम के दौरान किसी भी हवाई खतरे को टालने के लिए पतंग, गुब्बारे, ग्लाइडर एवं माइक्रोलाइट वस्तुओं को उड़ाने पर रोक लगा दी है। फोटोग्राफी के लिए ड्रोन उड़ाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

 

दिल्ली पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी ने कहा, "राजपथ पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम के लिए पूर्ण सुरक्षा कार्यक्रम किए गए हैं। 18 डीसीपी एवं 30 कंपनियां इस अवसर पर ड्यूटी पर तैनात रहेंगी।"

 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

-84 लाख में से आसान 35 आसन होंगे

-28 स्क्रीन लगेंगी दिल्ली में राजपथ पर

-80 से 100 विदेशी नागरिक लेंगे हिस्सा

-30 से 40 करोड़ रुपये इवेंट पर हुए खर्च

-12 हजार फीट ऊपर 500 जवान करेंगे सियाचिन में योग

-4 बजे से मेट्रो सेवा शुरू होगी

-राजपथ और आसपास 18 डीसीपी और 30 कंपनियां तैनात

-मेहसाना की पूजा पटेल प्रधानमंत्री के साथ करेंगी योग

 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह तैयारी

संयुक्त राष्ट्र में कार्यक्रम: महासचिव बान की मून समेत कई अधिकारी हिस्सा लेंगे।

अमेरिका: टाइम्स स्क्वायर पर 30 हजार लोग करेंगे योग।

ब्रिटेन: हाउस ऑफ लॉर्ड्स के पास।

फ्रांस: एफिल टावर के पास 100 इंस्ट्रक्टर करेंगे योग।

पाकिस्तान: भारतीय उच्चायोग में मनेगा योग दिवस।

url

Article Category

Image
योग' का 'महायोग