प्रदूषण, तनाव और असंतुलित जीवनशैली की वजह से चेहरे पर वक्त से पहले झुर्रियां पड़ने लगती हैं और वे अपनी उम्र से बड़े लगने लगते हैं। इसके लिए वे मंहगी क्रीम खरीदते हैं जो अप्रत्यक्ष रूप से त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। 

अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आपको फेशियल योगा जरूर करना चाहिये। इसकी सबसे खास बात ये है कि इसे आप दफ्तर या घर में बैठे-बैठे आराम से कर सकते हैं। 

चेहरे से झुर्रियां हटाने के लिए लॉयन फेस आसन कर सकते हैं। इसके लिए धीरे-धीरे सांस रोकें, जितना हो सके अपनी जीभ को बाहर निकालें और आंखों को पूरी तरह खोलें। इस मुद्रा में 60 सेकेंड तक रहें। इससे चेहरे का रक्त प्रवाह बढ़ता है।बीच की अंगुलियों को दोनों भौहों के मध्य में और तर्जनी (इंडेक्स) अंगुली को भौहों के बाहर के कोनों पर रखें और उन्हें थोड़ा दबाएं। ऊपर की ओर देखें और इस मुद्रा में दस सेकेंड तक बने रहें। इस क्रिया को लगातार 6 बार दोहराएं। इसके अलावा आप एक और काम कर सकते हैं। माथे की झुर्रियों के लिए भौहों को जितना ऊपर उठा सकते हैं, उठाएं। फिर अंगुलियों से भौहों से ऊपर मसाज करें। अपने होठों से दांतों को ढकें जिससे 'ओ' बन जाए। ऊपर की ओर देखते हुए इसी मुद्रा में मुस्कुराएं। मुस्कुराते हुए अपनी ठोडी पर अंगुली रखें। अब जबड़े को ऊपर-नीचे करें। ऐसा दो बार कर सकते हैं।

url

Image
टीवी देखते वक्त करें ये पांच काम, थम जाएगा बुढ़ापा