1. पाचन तंत्र को साफ करता है: पानी का तापमान शरीर के अंदरूनी अंगों पर उसके प्रभाव को बदल देता है. ठंडा पानी जहां अंदरूनी मांसपेशियों को सिकोड़ने का काम करता है, वहीं गर्म पानी उन्हें रिलैक्स कर विभिन्न क्रियाओं में सहयोग करता है. इसीलिए पाचन की अनियमितता, कब्ज, एसिडिटी जैसी रोजमर्रा की समस्याओं से निजात दिलाती हैं. दरअसल गर्म पानी पेट में मौजूद भोजन को छोटे-छोटे हिस्सों में तोड़ देता है, जिससे उन्हें पचाना आसान हो जाता है. साथ ही घी, तेल और वसा को आंतों में जमने से रोकता है. अगर आप भोजन ने बाद ठंडा पानी पिएंगे तो टेल और वसा जमकर आंतों से चिपककर बैठ जाएंगे और यही पाचन तंत्र के बिगड़ने का एक बड़ा कारण है. इसीलिए सुबह उठकर एक ग्लास गर्म पानी पीने से पाचन तंत्र के साथ मन भी स्वस्थ रहता है.

2. दर्द से छुटकारा: पैरों के दर्द में आप कभी गर्म पानी में पांव डुबो कर बैठे हैं? अगर हां तो आप समझ ही गए होंगे कि मांसपेशियों को रिलैक्स करते हुए दर्द को खींचने का काम गर्म पानी कितने बेहतरीन तरीके से करता है. मांसपेशियों को रिलैक्स करने की अपनी काबिलियत की वजह से ही पीरियड्स के दौरां गर्म पानी से सिकाई करना दर्द में आराम देता है.

3. वजन घटाता है: सुबह उठते ही गर्म पानी का सेवन पाचन तंत्र के साथ ही आपका वजन भी नियंत्रित रखता है. जापान में सभी लोग दिन भर गर्म पानी की पीते हैं इसलिए उस देश में अनियंत्रित वजन बढ़ने की समस्या ना के बराबर है. गर्म पानी शरीर के तापमान को बढ़ाता है जिससे आपके मेटाबोलिज्म की दर भी बढ़ जाती है. इससे शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती हैं.

5 रक्त संचार सुधरता है: तेल और चिकनाई युक्त भोजन करने से ये वसा रक्त की धमनियों में जम जाता है. इससे ब्लडप्रेशर बढ़ने और कोलेस्ट्रॉल जमा होने की समस्या पैदा होती है. गर्म पानी इस चिकनाई को धमनियों से पिघलाकर बाहर निकालता है और रक्त के संचार को सुधारता है.

6. बढ़ती उम्र रोक देता है: कम उम्र में ही त्वचा की खोली चमक और झुर्रियों का एक बड़ा कारण है हमारे शरीर में पैदा होने वाले विषैले पदार्थ. साथ ही बढ़ते पॉल्यूशन और स्ट्रेस की वजह से ये विषैले पदार्थ शरीर में बहुत बढ़ जाते हैं. लेकिन गर्म पानी का सेवन करने से ये पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं. साथ ही गर्म पानी त्वचा की कोशिकाओं की इलास्टिसिटी बढ़ाता है, उसे लचीला बनाता है और बढ़ती उम्र को रोक देता है.

7. नींद के लिए फायदेमंद: दिन भर की थकान मिटाने के लिए घर जाकर गुनगुने पानी से नहा लीजिए. पूरी थकान तो मिट ही जाएगी, साथ ही सभी विषैले पदार्थ धुलकर बाहर हो जाते हैं. गर्म पानी आपके शरीर का तापमान बढ़ा देता है और फिर धीरे धीरे घटाता है. इस वजह से आप बहुत रिफ्रेश और रिलैक्स महसूस करते हैं. इस तरह आपको अच्छी नींद आती है.

8. चिकनाहट को हटाने में सफल: सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं, घर की सफाई के लिए भी गर्म पानी बहुत फायदेमंद है. चाहे जमी हुई चिकनाई निकालनी हो, बर्तन साफ करने हों या फर्श साफ करनी हो, गर्म पानी बहुत फायदेमंद होता है. ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी इस मामले में भी बहुत उपयोगी है.

लेकिन तापमान बहुत ज्यादा ना हो

नहाने और पीने के लिए गरम पानी का प्रयोग तो बेहतरीन है, लेकिन उसका तापमान बहुत अधिक नहीं होना चाहिए. डॉक्टरों के मुताबिक नहाने के लिए 50 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

धन्यवाद

url

Image
जापान के लोग हमेशा गर्म पानी ही क्योँ पीते हैं?