यदि आप लचीलापन हासिल करने के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य में सुधार भी करना चाहती हैं, तो एरियल योग (Aerial Yoga) आपके लिए बेस्ट है। बॉलीवुड डीवा आलिया भट्ट आजकल यही कर रहीं हैं।

यह पहली बार नहीं है जब भट्ट ने हमें अपने फिटनेस रूटीन के बारे में बताया है। हम सभी उनके शानदार ट्रांसफोर्मेशन के बारे में जानते हैं, और सबसे अच्छी बात यह है कि वह वर्षों से इस पर कायम हैं। फिलहाल, आलिया को योगा इन्सट्रक्टर अंशुका प्रशिक्षित कर रहीं हैं, जो अनन्या पांडे और रकुल प्रीत जैसे सेलेब्स के साथ भी काम करती हैं!

यहां अंशुका लिखती हैं, “ग्रेविटी को रिवर्स करने से चेहरे पर ताजे पोषक तत्व और ऑक्सीजन प्रवाहित होते हैं, जिससे चेहरे की केशिकाओं और बालों के रोम उत्तेजित होते हैं, और टॉक्सिन्स को दूर करने में मदद करते हैं, जिससे आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक ‘फेस लिफ्ट’ और चमक मिलती है।”

नीले रंग के बॉडीकॉन क्रॉप टॉप और बाइकर शॉर्ट्स पहने, भट्ट को इस मूव को करते हुए देखा जा सकता है!

एरियल योग के कुछ अन्य लाभ क्या हैं?

यदि आप भी एरियल योग करना चाहती हैं, तो इन बातों का ज़रूर ध्यान रखें :

यह उन लोगों की मदद करता है जो पीठ दर्द से पीड़ित हैं

एरियल योग लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही, यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो पीठ दर्द का अनुभव करते हैं। यह आपके जोड़ों पर भी कम दबाव डालता है, और आपको एक टोंड बॉडी देने के लिए अद्भुत काम करता है।

सांस लेने में सुधार करता है

हम में से अधिकांश लोग जानते हैं कि जब योग की बात आती है, तो नियंत्रित श्वास कितनी महत्वपूर्ण है। एरियल योग के साथ, आप अपने सांस लेने के पैटर्न में और भी सुधार की उम्मीद कर सकती हैं, क्योंकि आप बिना किसी प्रतिबंध के अधिक गहरी सांस लेने में सक्षम हैं।

यह आपका लचीलापन बढ़ाता है

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यदि आप एरियल योग का अभ्यास करना जारी रखती हैं, तो आपका लचीलापन बढ़ेगा! हवा में सस्पेंड होने से आपको ज़्यादा मूव करने का मौका मिलता है, जो वास्तव में फ्लोर एक्सरसाइज से संभव नहीं है।

तनाव दूर करता है

एरियल योग तनाव को दूर करता है! यदि आपको बहुत एंग्ज़ायटी रहती है, तो आप एरियल योगा का प्रयास करें। ये न केवल संतुलन बढ़ाते हैं, बल्कि आपके ध्यान में भी सुधार करते हैं और आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं।

 

 

Article Category

Image
आलिया भट्ट का इंवर्टेड एरियल योगा पोज