सांस की बीमारी में मत्स्यासन के फायदे – मत्स्यासन करने से अस्थमा रोग के लक्षण कम हो जाते हैं। इसके अलावा यह आसन श्वसन से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में भी फायदेमंद होता है।

मत्स्यासन के फायदे सिरदर्द (Headache) में – गर्दन पर अधिक दबाव  होने के कारण सिर दर्द की समस्या शुरू हो जाती है। इस स्थिति में मत्स्यासन करने से सिर दर्द दूर हो जाता है।

नपुंसकता दूर करने में मत्स्यासन के फायदे – प्रतिदिन इस योगासन का अभ्यास करने से पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ती है एवं नपुंसकता की समस्या दूर हो जाती है।

मत्स्यासन के फायदे बवासीर में – अगर आपको बवासीर (hemorrhoids) की समस्या है तो मत्स्यासन करने से बवासीर (piles) में होने वाली ब्लीडिंग बंद हो जाती है।

कब्ज में मत्स्यासन के फायदे- प्रतिदिन तड़के सुबह पानी पीने के बाद मत्स्यासन को करने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

मत्स्यासन के फायदे गर्दन के दर्द में – यदि कोई व्यक्ति गर्दन में दर्द या स्पोंडिलॉसिस(spondylosis) से पीड़ित हो तो उसे तकिया लगाकर नियमित मत्स्यासन का अभ्यास करना चाहिए। नियमित यह आसन करने से दर्द और पीड़ा गायब हो जाता है।

नींद की बीमारी में – मत्स्यासन करने से अनिद्रा (insomnia) की समस्या दूर हो जाती है और रात में अच्छी और गहरी नींद आती है।

कुष्ठ रोगों में – प्रतिदिन इस आसन का अभ्यास करने से कुष्ठ रोग (leprosy) और त्वचा से जुड़ी बीमारियां दूर हो जाती हैं। इसके अलावा यह आसन करने से जांघे और पेट की चर्बी भी कम होती है।

माहवारी के दर्द में – मत्स्यासन करने से महिलाओं को माहवारी के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा यह आसन थकान एवं कमर के दर्द में भी राहत देता है।

Article Category

Image
आइये जानें कि मत्स्यासन करने के फायदे क्या हैं