तरल पदार्थों की पूर्ति के लिए आवश्यक पानी मिल सकता है। यह पाचन में भी सुधार कर सकता है, भीड़ से राहत दे सकता है, और यहां तक ​​कि आपको अधिक आराम भी महसूस करा सकता है। ज्यादातर लोग जो समग्र स्वास्थ्य उपाय के रूप में गर्म पानी पीते हैं, वे इष्टतम स्वास्थ्य लाभ के लिए बिस्तर से ठीक पहले सुबह या पहली बार ऐसा करते हैं।

1. नाक की भीड़ से राहत देता है

गर्म पानी की गर्मी से भाप बनती है। गर्म पानी की एक कप पकड़े हुए इस सौम्य वाष्प की एक गहरी साँस लेना मदद कर सकते हैं घनीभूत साइनस ढीला और यहां तक ​​कि एक साइनस सिरदर्द से राहत। चूंकि आपके गले और ऊपरी धड़ में श्लेष्म झिल्ली होती है, इसलिए गर्म पानी पीने से उस क्षेत्र को गर्म करने में मदद मिल सकती है और श्लेष्म बिल्डअप के कारण गले में खराश हो सकती है।

2. केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को शांत करता है

गर्म पानी पीने से आपके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को शांत किया जा सकता है और आपके शरीर को चिकनाई मिल सकती है। जब आपका तंत्रिका तंत्र स्वस्थ और नियंत्रित प्रतिक्रियाओं के लिए प्राइमेड होता है, तो आप पाएंगे कि आप कम दर्द और दर्द महसूस करते हैं, साथ ही पूरे दिन में कम घबराते हैं। एक व्यक्ति जिसे गठिया है, उसे अपने केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को शांत करने के लिए गर्म पानी का उपयोग करने से अतिरिक्त लाभ मिल सकता है।

3. आपको हाइड्रेटेड रखता है

जब आप हाइड्रेटेड रखने के लिए आते हैं तो गर्म पानी कमरे के तापमान या ठंडे पानी से अलग नहीं होता है। स्वास्थ्य अधिकारियों की एक आम सिफारिश यह है कि एक वयस्क को एक दिन में आठ 8-औंस गिलास (लगभग 2 लीटर या आधा गैलन) पानी पीना चाहिए। हिट करने के लिए कई लोगों के लिए यह एक कठिन लक्ष्य है। अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी की सेवा के साथ करें और अपने दिन को दूसरे के साथ समाप्त करें, इससे आपको काफी हद तक हाइड्रेटेड रहने का मौका मिलेगा। आपके शरीर को मूल रूप से प्रत्येक आवश्यक कार्य करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए इसका मूल्य समाप्त नहीं हो सकता है।

4. वजन घटाने में सहायता कर सकता है

गर्म पानी पीने से आपके शरीर का तापमान नियंत्रण प्रणाली ऊपर उठ जाता है। जैसा कि आपका शरीर पानी के गर्म तापमान के लिए क्षतिपूर्ति करता है, यह आपके आंतरिक तापमान को नीचे लाता है, और आपके चयापचय को सक्रिय करता है। गर्म पानी आपके शरीर को फूलने वाले अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने के लिए आपकी आंतों के अनुबंध में भी मदद करता है, जो "खतरनाक वजन" से छुटकारा दिलाता है।

5. परिसंचरण में सुधार

गर्म स्नान करने से आपके संचार अंगों - आपकी धमनियों और नसों - को आपके पूरे शरीर में अधिक प्रभावी ढंग से रक्त का विस्तार करने और ले जाने में मदद मिलती है। गर्म पानी पीने का एक समान प्रभाव हो सकता है। स्वस्थ रक्त प्रवाह आपके रक्तचाप से लेकर हृदय रोग के जोखिम तक सब कुछ प्रभावित करता है। एक बोनस के रूप में, गर्म पानी पीने या रात में स्नान करने से गर्मी आपको आराम करने और आरामदायक नींद के लिए तैयार करने में मदद कर सकती है।

6. तनाव के स्तर को कम कर सकता है

चूंकि गर्म पानी पीने से केंद्रीय तंत्रिका तंत्र कार्यों को बेहतर बनाने में मदद मिलती है, इसलिए यदि आप इसे पीते हैं तो आप कम चिंतित महसूस कर सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, यदि आप मिश्रण में थोड़ा गर्म दूध मिलाते हैं, तो आप पा सकते हैं कि आप गर्म पानी पीने की तुलना में अधिक शांत महसूस कर रहे हैं।

7. विषाक्त पदार्थों को कम करने में मदद कर सकता है

अस्थायी रूप से गर्म पानी पीने से आपके शरीर का तापमान बढ़ने लगता है। जब आप गर्म पानी पीते हैं, या जब आप गर्म स्नान करते हैं, तो आपके शरीर की अंतःस्रावी प्रणाली सक्रिय हो जाती है और आपको पसीना आने लगता है। और पसीना आने पर असहजता हो सकती है, यह आपके वातावरण में फैले विषाक्त पदार्थों और जलन से छुटकारा पाने का एक अनिवार्य हिस्सा है।

8. आक्लेशिया के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करता है

अचलासिया एक ऐसी स्थिति है जिसके दौरान आपके अन्नप्रणाली को भोजन को अपने पेट में नीचे ले जाने में परेशानी होती है। अचलासिया (और ईोसिनोफिलिक एसोफैगिटिस के साथ) वाले लोगों को निगलने में परेशानी होती है और कभी-कभी ऐसा भी महसूस होता है कि खाद्य पदार्थ पेट में जाने के बजाय अपने घुटकी में "अटक" (डिस्फेजिया) हो जाते हैं। शोधकर्ताओं को यकीन नहीं है कि क्यों, लेकिन गर्म पानी से आराम से पचने वाले स्रोत लोगों को अधिक आराम से पचाने में मदद मिल सकती है। तैलीय भोजन या मांस-भारी भोजन के साथ गर्म पानी पीना इस निदान वाले लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है।

सीमा और जोखिम

गर्म पानी पीने के बहुत सारे फायदे हैं, लेकिन यह जादुई इलाज नहीं है। और पीने का पानी जो बहुत गर्म है, वास्तव में आपके अन्नप्रणाली में ऊतक को नुकसान पहुंचा सकता है, आपकी स्वाद की कलियों को जला सकता है, और आपकी जीभ को खरोंच कर सकता है। जब आप गर्म पानी पीते हैं तो बहुत सावधान रहें - तापमान पर ध्यान दें। यदि आप गर्म जलवायु में काम कर रहे हैं या व्यायाम कर रहे हैं तो आपको गर्म पानी नहीं पीना चाहिए। शोध से पता चलता है कि गर्म पानी पीने से आपको कम प्यास लगती है। यदि आप पर्यावरण या गतिविधि के निर्जलित होने का जोखिम उठाते हैं, तो अपने आप को सबसे अच्छा मौका दें जो आपको गर्म पानी से हाइड्रेटेड रहने के लिए दे सकता है।

url

Image
गर्म पानी पीने से आपके शरीर को