সুপ্তবীরাসন

সুপ্তবীরাসন : যোগশাস্ত্রে বর্ণিত আসন বিশেষ। শুয়ে থাকা অবস্থায় বীরাসন করার ভঙ্গিমা হিসাবে এর নামকরণ করা হয়েছে সুপ্তবীরাসন (সুপ্ত-বীর +  আসন)। 

સુપ્ત વીરાસન

 

वीरासन का ही एक रूपांतर, सुप्त वीरासन सिरदर्द से साइटिका तक में सहायता मिल सकती है. इस आसन को अक्सर लोग नहीं करते हैं क्यूंकि इसे अध्ययन की शुरुआत में थोड़ी असहजता महसूस होती है। તેના પર અનગિનત લાભોની કારણથી તે તમારા યોગભ્યાસના નવા સ્તર સુધી પહોંચવા માટે દરવાઝા બની શકે છે.

सुप्त वीरासन की विधि जानें-

सुप्त वीरासन

वीरासन का ही एक रूपांतर, सुप्त वीरासन सिरदर्द से लेकर साइटिका तक में राहत दे सकता है। इस आसन को अक्सर लोग नहीं करते क्यूंकि इसके अभ्यास की शुरुआत में थोड़ी असहजता महसूस होती है। पर इसके अनगिनत लाभों की वजह से यह आपके योगाभ्यास को नए स्तर तक पहुँचाने का दरवाज़ा बन सकता है

तो आइये, सुप्त वीरासन की विधि जानें-

ব্যাঘ্রাসন

ব্যাঘ্রাসন

যোগশাস্ত্রে বর্ণিত আসন বিশেষ। এই আসনে দেহের সম্মুখাংশে বাঘের হামা দেওয়া রূপটির সাথে কিছুটা মিল পাওয়া যায় সেই কারণেই হয়তো এর নামকরণ করা হয়েছে ব্যাঘ্রাসন (ব্যাঘ্র + আসন)।

व्याघ्रासन

इस आसन को करते समय आपके शरीर की आकृति बाघ के समान दिखती है इसलिए इस आसन का नाम व्याघ्रासन रखा गया है| इसे करने से आपका बैक पैन तो कम होता ही है साथ ही तनाव से भी आपको मुक्ति मिलती है|

Subscribe to वज्रासन के फायदे और नुकसान