सिर्फ छह योगासन करें और दें अपनी बॉडी को खूबसूरत शेप

यह एक बुनियादी, सबसे ज्यादा जाना-जाने वाला और व्यापक रूप से अभ्यास किया जाने वाला आसन है। सूर्य नमस्कार का अर्थ है-'सूरज का अभिवादन' या 'वंदन करना'। इसमें 12 योग मुद्राओं का मिश्रण होता है, जो कि शरीर के विभिन्न भागों को केंद्रित करता है। इसकी यही खासियत इसे पूरे शरीर के लिए फायदेमंद बनाती है। उदाहरण के लिए प्रार्थना की मूल मुद्रा, आगे की ओर मुड़ना और फिर भुजांगासन।

योगअभ्यास के लिए सामान्य दिशानिर्देश

योगाभ्यास करते समय योग के अभ्यासी को नीचे दिए गए दिशा निर्देशों एवं सिद्धांतों का पालन अवश्य करना चाहिए :

हॉट योगा और पावर योगा में क्या अंतर है?

पावर योग में योगासन को बहुत तेजी के साथ करवाया जाता है जबकि हॉट योगा में बंद कमरे में कमरे के तापमान को बढ़ा कर उस माहौल में योगा करना होता है ताकि आपके शरीर से ज्यादा मात्रा में पसीना बाहर निकल सके जिससे आपके शरीर के अंदर से हानिकारक तत्व शरीर से बाहर निकलते और आपका अतिरिक्त वजन भी कम हो सके जबकि पावर योगा में आसनों को बड़ी तेजी के साथ क्रमबद्ध तरीके से करवाया जाता है अगर सही शब्दों में कहूं तो दोनों हिंदी योग के विरुद्ध हैं योग के सिद्धांतों के विरुद्ध हैं और योग के स्वरूप को देखते हुए दोनों ही अवैज्ञानिक पद्धति हैं

योगासन करें और बनाएं सुन्दर बॉडी

बढ़ते प्रचलन ने लोगों को भी ज्यादा सतर्क बना दिया है। बढ़ती कमर और बढ़ते चयापचय (मेटाबॉलिज्म) विकार- कैंसर, डायबिटीज़ और अन्य बीमारियों को देखते हुए लोग स्वास्थ्य, डाइट प्लान और फिटनेस को ज्यादा प्राथमिकता दे रहे हैं। एक लंबे समय से मैं मानती आ रही थी कि योगा में सिर्फ व्यायाम शामिल होते हैं, जिसमें आसन को कुछ सेकंड तक बनाए रखना ही मुख्य उद्देश्य होता है। यही नहीं, मेरा सोचना था कि योगा वह लोग करते हैं जो स्वस्थ तो हैं, लेकिन वह अपने शरीर में लचीलापन लाना चाहते हैं। जिम में उच्च प्रखर कसरत करने के अलावा, मैंने कभी भी वजन कम करने के लिए योग को प्रभावी कसरत नहीं माना। मुझे योगा के विभिन्न आसन

বসিষ্ঠাসন

আক্ষরিক অর্থ "সবচেয়ে দুর্দান্ত, সেরা, ধনী" হ'ল বশিষ্ঠ যোগ traditionতিহ্যের অনেক বিখ্যাত সাধুদের নাম। ভারতের অন্যতম সম্মানিত সাধক হিসাবে বিবেচিত হয়। Vasষি বসিষ্ঠ হলেন সপ্তরশি মণ্ডলের ageষি। তিনি vedগ্বেদ মণ্ডলের সর্বাধিক বিশিষ্ট এবং প্রধান লেখক। Vasষি বসিষ্ঠের কামধেনু নামে একটি গরু ছিল। গরুটির নন্দিনী নামে একটি বাছুর ছিল। এই গরুটির divineশিক শক্তি ছিল এবং সে Vasষি ভাসিষ্ঠকে খুব ধনী করেছিল। অতএব বশিষ্ঠের আসল অর্থ সমৃদ্ধ।

এই আসন উপরের দেহকে (বুক, পেট এবং কাঁধ) শক্তিশালী করে এবং এতে স্থিতিশীলতা নিয়ে আসে।

বসিষ্ঠাসন সম্পাদনের পদ্ধতি: -

वसिष्ठासन

- का शाब्दिक अर्थ है “सबसे उत्कृष्ट, सर्वश्रेष्ठ, सबसे धनी” वशिष्ठ योग परंपरा में कई प्रसिद्ध संतों का नाम है। को भारतवर्ष के सबसे सम्मानीय संतो में से माना जाता है। ऋषि वशिष्ठ सप्तऋषि मंडल के एक ऋषि है। वे ऋग्वेद मंडल के सबसे प्रधान व मुख्य लेखक भी है। ऋषि वशिष्ठ के पास एक गाय थी जिसका नाम कामधेनु था। उस गाय का एक बछड़ा था जिसका नाम नन्दिनी था। उस गाय के पास दैविक शक्तियां थी और उसने ऋषि वशिष्ठ को बहुत धनवान बना दिया था। इसलिए वशिष्ठ का वास्तवित अर्थ धनवान है।

Subscribe to योगासन का क्रम