आज-कल अकसन पुरुषों को जिम में घंटो पसीना बहाते हुए देखा जाता है। कुछ पुरुष तो समय के इतने पक्‍के होते हैं कि वह हफ्तों के सातो दिन मासपेशियां बनाने के लिये तैयार रहते हैं। वहीं दूसरी ओर देखा जाए तो पार्क में कसरत और योग करने वालों की संख्‍या में भारी गिरावट आई है। पुरुष सोंचते हैं कि जिम में जा कर ट्रेडमिल पर एक घंटा दौड़ लेने से और कुछ देर मासपेशियां बना लेने से वह पूरी तरह से फिट हो जाएंगे। मगर ऐसा सोंचना पूरी तरह से गलत है।

आज पांच में से केवल एक आदमी योग करने पर विश्‍वास रखता है। मगर दोस्‍तो योग करने के अपने अद्भुत फायदे हैं। जो योग करता है उसे कभी भी किसी प्रकार की बीमारी नहीं होती और जो बीमारी उसे पहले से लग चुकी है, वह भी नियमित योग करने से ठीक हो जाती है। पुरुषों के लिये योग हर तरह से फायदेमंद हो सकता है। आइये जानते हैं उनके बारे में।

1. शरीर की ऊर्जा बढाए – जिम की तरह योग करने से आपके शरीर की पूरी एनर्जी बरबाद नहीं होती बल्कि यह इंसान को एनर्जी से भर देता है और उसे और भी ज्यादा एलर्ट बनाता है।

2. मांसपेशियों का दर्द मिटाए - जब जिम में वर्कआउट करने पर मासपेशियां थक जाती हैं तो उनमें लैक्टिक एसिड बनने लगता है, जिससे कि उसमें दर्द होना शुरु हो जाता है। मगर योगा करने से शरीर में कड़ापन नहीं रहता और ना ही दर्द होता है। योगा से ठीक होने वाली दस बीमारियां

3. लचीलापन लाए - ऐसे कई योगा पोज हैं, जिन्हें करने से शरीर का लचीलापन बढता है। अगर आपका शरीर लचीला है तो इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।

4. बेडरूम में फायदा - लचीलापन, बढी हुई एनर्जी और मजबूत मासपेशियां किसी भी आदमी को बेडरूम में एक्टिव बना सकती हैं। अपी जननेन्द्रियाँ को जगाने के लिये गरूणआसान करें क्‍योंकि इससे ताजी ऑक्‍सीजन शरीर में प्रवेश करती है और आपको शक्‍ति देती है।

5. दिमाग को बैलेंस करे – योगा दिमाग में शांति भर कर उसे सही काम पर फोकस करने की शक्‍ति देता है। इसे करने के बाद आप शांत महसूस करेगें।

 

url

Article Category

Image
स्तंभन दोष के लिए योग, इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए योग, स्तम्भन के लिए योगासन, यौनशक्ति yoga, पुरुषों के लिए योगासन, योगासन चित्र सहित नाम, योग महिलाओं के स्वास्थ्य लाभ, महिलाओं के लिए योग